क्वेश्चन हब क्या है और कैसे काम करता है? Question Hub in Hindi

गूगल आज दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी है और बच्चे बच्चे भी इसका प्रयोग और उपोग जानते है लेकिन क्या आपको पता है की पब्लिशर्स के बिना गूगल कुछ भी नहीं है। अब आप सोच रहे होंगे की आखिर हमें तो सभी प्रश्न के उत्तर गूगल पर मिल ही जाते है फिर ये पब्लिशर्स कौन है?
जी हाँ आप सही सोच रहे है लेकिन आपको बता दे की आमतौर पर गूगल पर आप किसी भी प्रश्न के उत्तर को सर्च करते है तो आपको किसी न किसी वेबसाइट के ऊपर जाना ही पड़ता है न की आपको डायरेक्ट गूगल द्वारा ही जवाब मिल जाता है। ऐसे में जो भी व्यक्ति या कंपनी उस वेबसाइट को हैंडल करती है उसे पब्लिशर कहा जाता है।

ऐसे में जड़ा सोचिये की अगर ये पब्लिशर्स अपने कंटेंट्स को वेबसाइट पर नहीं अपलोड करे तो क्या होगा, आपको आपके जवाब नहीं मिल पाएंगे और बिना वजह आप यह कहकर ब्राउज़र बंद कर देंगे की इस प्रश्न का जवाब गूगल पर नहीं है।

अब किसी पब्लिशर ने उस क्वेश्चन का जवाब अपने वेबसाइट पर नहीं अपलोड किया तो इसमें गूगल की क्या गलती लेकिन ब्रांड वैल्यू तो गूगल की जा रही है। ऐसे में इस परेशानी को देखते हुए गूगल ने एक टूल लांच किया है जिसे Question Hub के नाम से जाना जा रहा है, तो आइये जानते है आखिर यह क्वेश्चन हब टूल (Question Hub Tool) क्या है, कैसे काम करता है और किस प्रकार एक पब्लिशर की मदद करता है।

क्वेश्चन हब क्या है? What is Question Hub in Hindi

क्वेश्चन हब गूगल द्वारा डेवेलोप किया हुआ एक ऐसा टूल है जिसकी मदद से पब्लिशर को एक पूरी लिस्ट मिल जाती है ऐसे प्रश्नो की जो की गूगल पर उपलब्ध नहीं है। इसी शुरुवात इसी साल जुलाई के महीने में हुई थी और वर्तमान में यह बीटा फॉर्म है और कुछ गिने चुने पब्लिशर्स को ही इसकी ऐक्सेस मिली हुई है।

क्वेश्चन हब कैसे काम करता है? How Question Hub Works in Hindi

इतनी बड़ी कंपनी होने के बावजूद भी गूगल प्रयोग करने से पीछे नहीं हटता है, अपने यूजर को संतुष्ट करने के लिए न जाने कितने तरह के प्रयोग और अपडेट गूगल आये दिन करते रहता है। गूगल का क्वेश्चन हब टूल ऐसी ही एक प्रयोग का नतीजा है।

बहुत से ऐसे प्रश्न होते है जिसे गूगल पर सर्च करने के बाद कोई जवाब नहीं मिल पता है, ऐसे स्थिति गूगल ने उसी पेज पर एक बॉक्स (फॉर्म) डाल दिया और यूजर को बताया की आप अपना प्रश्न इस बॉक्स में लिख दे। आप भी कोई अटपटा सा सवाल गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको यह बॉक्स दिख सकता है।

देखते ही देखते गूगल की यह एक्सपेरिमेंट सफल हुई और लोग अपने सवाल इस बॉक्स में लिखने लगे, गूगल ने अपने मशीन लर्निंग के माध्यम से इन सभी प्रश्नो को एक एक करके छाँटने लगा। उसे सही ढंग से केटेगरी के हिसाब से सजाने लगा और पब्लिशर्स के साथ उन सभी प्रश्नो को अपने नए लॉन्चड टूल Question Hub के जरिये शेयर करने लगा।

क्वेश्चन हब के फायदे? Benefits of Question Hub

एक यूजर और पब्लिशर दोनों के लिए ही यह टूल काफी हेल्पफुल है, एक पब्लिशर के रूप में आप उन सभी क्वेश्चन की लिस्ट जान सकते है जिसका जवाब गूगल के इंडेक्स में नहीं है और आप आसानी से उस प्रश्न का जवाब लिख कर नया कंटेंट जोड़ सकते है। वही एक यूजर के रूप में आपको एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमे आप अपना क्वेश्चन डाल सकते है, हालाँकि एक यूजर के स्तर से देखा जाए तो इस टूल का उतना कुछ खास महत्व नहीं है।

क्वेश्चन हब का इंटरफ़ेस? Question Hub Interface

जैसे की हमने आपको पहले भी बताया की क्वेश्चन हब टूल अभी बीटा फॉर्म में है और हर दूसरे तीसरे दिन कोई न कोई नया अपडेट आता ही आता है। टूल के लेफ्ट साइडबार में आपको कुछ बटन दिखेंगे जैसे की नया क्वेश्चन जोड़ने के लिए “Add Question” का बटन, सेटिंग और फीडबैक का बटन।

टॉप सेक्शन में एक सर्च बार दिख रहा है जिसमे किसी टॉपिक का नाम लिखकर क्वेश्चन सर्च किया जा सकता है वही मेन सेक्शन में सभी टॉपिक के लिस्ट दिख रहे है। राइट साइड में उन सभी टॉपिक का लिस्ट दीखता है जिसमे अपने क्वेश्चन ऐड करके रखे है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमें यह पूरा उम्मीद है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आपको क्वेश्चन हब टूल के बारे में थोड़ी बहुत तो जानकारी मिल ही गयी होगी, अगर आपके के मन में कोई भी प्रश्न है तो निचे के कमेंट बॉक्स में हमारे साथ जरूर शेयर करें और साथ ही क्वेश्चन हब टूल की एक्सेस पाने के लिए इस वेबसाइट https://questionhub.google.com/ को विजिट करें।

Published by

नमस्कार दोस्तों, मैं सच्चिदानंद सिंह आप सभी के तरह ही हिंदी का एक पाठक हूँ जिसे हिंदी के तरह तरह के लेख पढ़ने का शौक है, पिछले कुछ दिनों से MyHindiPedia के माध्यम से मैं अपनी जानकारी आप सभी के साथ अपनी ही भाषा हिंदी में साझा कर रहा हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *