अपने ब्लॉग को गूगल में कैसे जोड़े? A to Z गाइड हिंदी में

गूगल आज पुरे इंटरनेट जगत में सबसे अधिक लोकप्रिय और बड़ा सर्च इंजन है, हर कोई चाहता है की उसका वेबसाइट या फिर ब्लॉग गूगल के सर्च पेज पर दिखें। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की आखिर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल में किस तरह से ऐड कर सकते है और गूगल से आर्गेनिक ट्रैफिक ले सकते है।

जब भी आप कोई वेबसाइट या ब्लॉग बनते है तो उसे गूगल में जाकर सबमिट करना होता है, ऐसा करने से गूगल के मशीन आपके वेबसाइट पर आते है और उसके बाद सर्च रिजल्ट में आपका भी वेबसाइट शामिल हो जाता है।

वैसे तो गूगल के रोबोट्स हमेशा इंटरनेट की दुनिया में चक्कर लगते ही रहते है और मशीन को जो भी नयी चीज़ दिखते है वह अपने डेटाबेस में सेव कर लेती है लेकिन गूगल में वेबसाइट को मैन्युअली करने से आपका वेबसाइट गूगल के पन्नों पर काफी जल्दी ही आ जायेगा।

गूगल सर्च कंसोल

अपने पब्लिशर के लिए गूगल ने एक टूल डेवेलोप किया है जिसका नाम है गूगल सर्च कंसोल, इस टूल की मदद से कोई भी पब्लिशर अपने वेबसाइट या ब्लॉग के गूगल में परफॉरमेंस को और बेहतर कर सकता है। साथ ही अपने वेबसाइट को गूगल में ऐड करने के लिए भी आपको इसी टूल की मदद लेनी होगी।

इसे भी पढ़े: गूगल वेबमास्टर टूल क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

सर्च कंसोल में अपना वेबसाइट कैसे सबमिट करें

Step 1: सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र में वेबमास्टर टूल के ऑफिसियल वेबसाइट (Google Webmaster Tool) पर जाए

Step 2: इसके बाद अपने गूगल अकाउंट से Signin करे

Step 3: अपने वेबसाइट को ऐड करने के लिए Add Property ऑप्शन पर क्लिक करें

Step 4: अब आपको अपने वेबसाइट को वेरीफाई करने की जरूरत है, आप अपने वेबसाइट को कई एक तरीके से वेरीफाई कर सकते है। इसके लिए आप अपने वेबसाइट के डायरेक्टरी में html फाइल अपलोड कर सकते है, या फिर domain name provider में signin कर सकते है या फिर htm tag की मदद से वेरीफाई कर सकते है।

Step 5: वेबसाइट वेरीफाई होने के बाद आप लेफ्ट मेनू से साइटमैप ऑप्शन सेलेक्ट करें और अपने वेबसाइट ब्लॉग का साइटमैप एंटर करें।

सर्च कंसोल यूज़ करने के फायदे

  • गूगल सर्च कंसोल की मदद से अपने अपने वेबसाइट को तुरंत इंडेक्स करा सकते है,
  • सर्च कंसोल की मदद से अपने वेबसाइट के परफॉरमेंस को चेक किया जा सकता है,
  • आपके वेबसाइट के एरर को ढूंढने में सर्च कंसोल काफी मददगार होता है,

दोस्तों हमें उम्मीद है की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपके काम आयी होगी और आप इस जानकारी को इस्तेमाल करते हुए अपने ब्लॉग को गूगल में जोड़ पाएंगे। अगर आपके मन में अभी भी किसी भी तरह का कोई प्रश्न या सुझाव है तो निचे के कमेंट बॉक्स में हमारे साथ जरूर शेयर करें, हमें आपके प्रश्नो का इंतज़ार रहेगा।

Published by

नमस्कार दोस्तों, मैं सच्चिदानंद सिंह आप सभी के तरह ही हिंदी का एक पाठक हूँ जिसे हिंदी के तरह तरह के लेख पढ़ने का शौक है, पिछले कुछ दिनों से MyHindiPedia के माध्यम से मैं अपनी जानकारी आप सभी के साथ अपनी ही भाषा हिंदी में साझा कर रहा हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *