गूगल वेबमास्टर टूल (सर्च कंसोल) क्या है? What is Google Webmaster Tool (Search Console) in Hindi

आपने कोई वेबसाइट या ब्लॉग बना लिया है लेकिन क्या आपको पता है कि आपका वेबसाइट गूगल के सर्च  इंजन रिजल्ट पेज (Search Engine Result Page) पर दिखाई दे रहा है या नहीं? अब इस चीज़ को चेक करने के लिए बहुत से टूल्स मार्किट में उपलब्ध है लेकिन जो टॉप ऑफ़ थे लाइन यानि कि बेस्ट टूल है वह है गूगल का सर्च कंसोल (Google Search Console) जिसे पहले गूगल वेबमास्टर टूल (Google Webmaster Tool) के नाम से जाना जाता था।

ये भी पढ़ें:

इस टूल की मदद से आप अपने वेबसाइट और ब्लॉग को और भी अधिक सफल बना सकते है साथ ही अपने वेबसाइट ब्लॉग कि रैंकिंग को भी चेक करके सुधार कर सकते है। तो आइये जानते है इस गूगल वेबमास्टर टूल (सर्च कंसोल) के बारे में थोड़ा विस्तार से।

गूगल वेबमास्टर टूल क्या है? What is Google Webmaster Tool

गूगल वेबमास्टर टूल (Google Webmaster Tool) या गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console), गूगल का एक फ्री प्लेटफार्म है जो की आपके वेबसाइट को निखारने में मदद करती है। इस टूल की मदद से आप अपने वेबसाइट के रैंकिंग, यानी कि गूगल में किस कीवर्ड (keyword) के लिए आपका वेबसाइट किस पोजीशन पर रैंक कर रहा है, साथ ही यह टूल आपके वेबसाइट के खामियों को पहचानने में मदद करती है।

यह टूल आपके वेबसाइट का ओवरआल रिपोर्ट कार्ड आपके सामने पेश करता है जिसकी मदद से आप यह जान सकते है आपका वेबसाइट गूगल सर्च इंजन में किस तरह से परफॉर्म कर रहा है। मसलन किस कीवर्ड से कितने लोग आपके साइट पर आ रहे है, कितनी बार आपका साइट गूगल सर्च इंजन में शो हो रहा है और भी बहुत से चीज़े है जो आप इसे इस्तेमाल करते हुए समझ पाएंगे।

गूगल सर्च कंसोल

अपने वेबसाइट को वेबमास्टर टूल में कैसे ऐड करे

जब भी आप कोई ब्लॉग बनाते है तो उसे आपको मैन्युअली गूगल के सर्च कंसोल (search console) में ऐड करना होता है, इस प्रक्रिया में आपको अपने वेबसाइट को सर्च कंसोल में वेरीफाई (verify) करना होगा जिससे यह पक्का हो सके कि जिस वेबसाइट को आप ऐड करने कि कोशिश कर रहे है वह आपका ही है।

तो आइये देखते है आप किस तरह से अपने वेबसाइट को सर्च कंसोल में ऐड कर सकते है और किस तरह से आपको वेबसाइट का वेरिफिकेशन करना है Step by Step तरीका.

Step 1: सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र में वेबमास्टर टूल (सर्च कंसोल) के ऑफिसियल वेबसाइट (Google Search Console) पर जाए,

Step 2: इसके बाद Start Now बटन पर क्लिक करके अपने गूगल अकाउंट (Google/Gmail Account) से Sign In करे,

Step 3: अपने वेबसाइट को ऐड करने के लिए Add Property ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने वेबसाइट के डोमेन नाम को दर्ज करें,

Step 4: अब आपको अपने वेबसाइट को वेरीफाई करने की जरूरत है, आप अपने वेबसाइट को कई एक तरीके से वेरीफाई कर सकते है। इसके लिए आप अपने वेबसाइट के डायरेक्टरी में html फाइल अपलोड कर सकते है, या फिर domain name provider में signin कर सकते है या फिर html tag की मदद से वेरीफाई कर सकते है।

Step 5: Website verify होने के बाद आप बड़े ही आसानी से वेबमास्टर टूल्स (webmaster tools) के फीचर को इस्तेमाल कर सकते है।

सर्च कंसोल का डैशबोर्ड, Google Search Console Dashboard

अपने वेबसाइट or ब्लॉग को successfully वेरीफाई करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का डैशबोर्ड खुल कर आएगा जहा पर आप अपने वेबसाइट को पूरी तरह से analize कर सकते है।

दोस्तों हमें उम्मीद है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको गूगल वेबमास्टर टूल्स के बारे में बेसिक जानकारी हो ही गयी होगी, अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई प्रश्न है तो निचे के कमेंट बॉक्स में हमसे जरूर पूछे, हमें आपके सवालों का इंतज़ार रहेगा।

ये भी पढ़ें:

Published by

नमस्कार दोस्तों, मैं सच्चिदानंद सिंह आप सभी के तरह ही हिंदी का एक पाठक हूँ जिसे हिंदी के तरह तरह के लेख पढ़ने का शौक है, पिछले कुछ दिनों से MyHindiPedia के माध्यम से मैं अपनी जानकारी आप सभी के साथ अपनी ही भाषा हिंदी में साझा कर रहा हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *