Google पर अपना बिज़नेस कैसे जोड़े? A to Z गाइड हिंदी में

आज पूरा दुनिया इंटरनेट पर काम कर रहा है, खाना खाने से लेकर खेलने कूदने तक हर काम के लिए हम इंटरनेट का सहारा लेते ही लेते है। ऐसे में अगर आप एक बिज़नेस ओनर है तो आपको भी ऑनलाइन आना ही पड़ेगा नहीं तो शायद ही आपके बिज़नेस को गति मिल पायेगी।

अपने किसी भी ऑफलाइन बिज़नेस को ऑनलाइन करने का सबसे सीधा और सरल तरीका है “Google My Business” , तो आइये जानते है किस तरह से आप अपने ऑफलाइन बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर आ सकते है और किस तरह से ऑनलाइन मार्किट में अपना नया पहचान स्थापित कर सकते है।

जब भी आप अपने ब्राउज़र कुछ सर्च करते है जैसे की “food stores nearby“, “book stores in my area”, “hotels near me“, “best school in my city” ऐसे में रिजल्ट पेज पर आपको कुछ स्टोर के डिटेल्स दिखाई देते है और वहाँ से आप इनफार्मेशन लेकर अपना काम पूरा करते है।

उदहारण के तौर पर जब मैंने “school near me” अपने गूगल सर्च में टाइप किया तो मुझे कुछ इस तरह का रिजल्ट मिला, अब आप सोचिये की अगर कोई आपके इलाके में आकर आपके बिज़नेस से सम्बंधित कुछ सर्च करें और आपका लिस्टिंग भी उसे दिखाई दे तो कैसा रहेगा। तो आइये जानते है आप किस तरह से अपने बिज़नेस को गूगल पर लिस्ट कर सकते है।

Google My Business क्या है?

आपने ऊपर के उदाहरण में जो भी स्कूल के नाम रिजल्ट पेज पर देखें है वे सभी स्कूल Google My Business पर रजिस्टर्ड है, सीधे शब्दों में कहे तो गूगल पर अपना बिज़नेस जोड़ने के लिए आपको Google My Business के रूप में एक ओपन और फ्री प्लेटफार्म गूगल प्रदान करता है।

Google My Business अकाउंट कैसे बनाये?

  1. सबसे पहले गूगल के ऑफिसियल बिज़नेस वेबसाइट (https://www.google.com/business) पर जाये,
  2. अगर आप पहली बार अपना कोई बिज़नेस जोड़ने वाले है तो वहाँ पर sign up (Start Now) का बटन क्लिक करें, अन्यथा अपने अकाउंट में log in (sign in) करें,
  3. अगर आप गूगल अकाउंट से पहले ही लॉगिन कर चुके है तो आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमे आपको अपने दुकान, स्टोर, स्कूल या किसी भी बिज़नेस का नाम पूछा जायेगा।
  4. बिज़नेस का नाम दर्ज करने के बाद आपको अपने स्टोर का एड्रेस डालना होगा, एड्रेस डालने के बाद आप अपने बिज़नेस को मैप के माध्यम से locate कीजिये।
  5. लोकेशन सेटअप करने के बाद आप अपने बिज़नेस का केटेगरी चुनिए, जैसे की होटल, स्कूल, कॉलेज इत्यादि।
  6. इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें साथ ही अगर आपके बिज़नेस का वेबसाइट बना हुआ है तो उसे भी दर्ज करें और नहीं है तो गूगल आपको एक फ्री वेबसाइट बना कर देगा। हालाँकि यह वेबसाइट लिमिटेड फीचर के साथ होगा।
  7. इतना सब कुछ डालने के बाद अब आपको अपने स्टोर को वेरीफाई करना होगा, इसके लिए गूगल आपको आपके एड्रेस पर एक पिन भेजेगा और बाद में उसे आपको अपने My Business अकाउंट में जाकर दर्ज करना होगा।
  8. अगले फॉर्म में आपसे आपका नाम पूछा जायेगा जो की पोस्टकार्ड के ऊपर दर्ज होगा, अपना नाम भरने के बाद mail बटन को क्लिक करें।
  9. जैसे ही आपके दिए गए एड्रेस पर गूगल के तरफ से कोई पोस्टकार्ड आता है वैसे ही आपको उसके अंदर दर्ज पिन को अपने My Business डैशबोर्ड को खोकर दर्ज करना होगा। ऐसा करते है आपका बिज़नेस वेरीफाई हो जायेगा और आपका भी स्टोर ऑनलाइन एक्टिव हो जायेगा।

Google My Business के फायदे?

गूगल पर अपने स्टोर को ऐड करने के कई एक फायदे है, इससे आपके कस्टमर बेस पर एक गहरा प्रभाव पड़ता है साथ ही आप ऑनलाइन से कुछ नए कस्टमर बढ़ा सकते है।

  • आपके बिज़नेस से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे की मोबाइल नंबर, एड्रेस, वर्किंग टाइमिंग (working hours) और वेबसाइट लोग आसानी से चेक कर सकते है,
  • गूगल बिज़नेस की हेल्प से अपने दुकान, स्टोर या बिज़नेस का फोटो लोगो के साथ शेयर कर सकते है ताकि आपके स्टोर तक आने से पहले ही लोग तस्वीरें देख कर आपके बिज़नेस के बारे में अंदाज़ा लगा सकते है,
  • आपके सर्विस को लेने के बाद लोग आपको रेटिंग और रिव्यु दे सकेंगे, इससे आपको आपके बिज़नेस का सही फीडबैक मिलते रहेगा,
  • अपने स्टोर पर होने वाले तरह तरह से अपडेट को डायरेक्ट अपने गूगल लिस्टिंग पर शेयर कर सकते है।

Published by

नमस्कार दोस्तों, मैं सच्चिदानंद सिंह आप सभी के तरह ही हिंदी का एक पाठक हूँ जिसे हिंदी के तरह तरह के लेख पढ़ने का शौक है, पिछले कुछ दिनों से MyHindiPedia के माध्यम से मैं अपनी जानकारी आप सभी के साथ अपनी ही भाषा हिंदी में साझा कर रहा हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *